MERCHANT NAVY KAISE JOIN KAREN AFTER 10th CLASS, ROJGAR KI KHOJ

Blog 1 MERCHANT NAVY KAISE JOIN KAREN AFTER 10th CLASS, ROJGAR KI KHOJ

MERCHANT NAVY ELIGIBILITY

मर्चेंट नेवी हिंदी में “वाणिज्य नौसेना” कहलाती है। मर्चेंट नेवी दुनिया भर में ट्रेड और व्यापार के लिए समुद्री परिवहन करती है और वस्तुओं, व्यक्तियों और वाहनों को एक देश से दूसरे देश में ले जाती है। मर्चेंट नेवी के सदस्य जहाजों में नाविक, इंजीनियर, नौसेना कर्मचारी और अन्य सहायक कर्मचारी शामिल होते हैं। मर्चेंट नेवी भारतीय नौसेना के अलावा अन्य देशों की नौसेनाओं से अलग होती है।

MERCHANT NAVY KAISE JOIN KAREN

मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. योग्यता: मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए, आपको दसवीं कक्षा या उससे ऊपर की शिक्षा प्राप्त करनी होगी। आपको विज्ञान और गणित के महत्वपूर्ण विषयों में भी उच्च स्तर की जानकारी होनी चाहिए।
  2. योग्यता परीक्षा: मर्चेंट नेवी में शामिल होने के लिए, आपको योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस परीक्षा में विज्ञान, गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और रीढ़ की हड्डी की स्थिति जैसे विषय होते हैं।
  3. ट्रेनिंग: योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आपको ट्रेनिंग के लिए भर्ती किया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान, आपको समुद्री जहाजों के बारे में जानकारी और सामान्य समुद्री नौसेना के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।
  4. जहाज में स्थानांतरण: ट्रेनिंग के पूरा होने के बाद, आपको जहाज में स्थानांतरण किया जाएगा।


MERCHANT NAVY QUALIFICATION

मर्चेंट नेवी एक व्यापारिक तटरक्षक ताकत है जो विभिन्न धातु और औद्योगिक सामग्री को दुनिया भर में वाहन करती है। मर्चेंट नेवी की योग्यता के लिए निम्नलिखित शर्तों का पालन करना आवश्यक होता है:

  1. उम्मीदवार का आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  2. उम्मीदवार को 10 + 2 वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है।
  3. उम्मीदवार को एक नौसेना अधिनियम 1958 की शाखा या नौसेना नियमावली, 1985 के तहत नौसेना वर्ग की अनुमति होनी चाहिए।
  4. उम्मीदवार की दृष्टि, सुनने की शक्ति और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए।
  5. उम्मीदवार को भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
  6. उम्मीदवार को फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होगा।

इसके अलावा, मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के लिए उम्मीदवार को विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं का भी देना होगा। ये परीक्षाएं नौसेना विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाती हैं

MERCHANT NAVY SALARY

मर्चेंट नेवी के लोगों की वेतनमान अलग-अलग होती है और इसका स्तर विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। मर्चेंट नेवी में काम करने वाले लोगों की सामान्य वेतनमान निम्नलिखित होती है:

  1. डेक कैडेट: डेक कैडेट का सालाना वेतन 2.5 लाख रुपये से शुरू होता है। यह वेतन अनुभव के आधार पर बढ़ता है।
  2. इंजीन कैडेट: इंजीन कैडेट का सालाना वेतन 2.5 लाख रुपये से शुरू होता है। इस वेतन में भी अनुभव के आधार पर बढ़ोतरी होती है।
  3. नौसेना अधिकारी: नौसेना अधिकारियों की वेतनमान भी उनकी पदस्थान और अनुभव के आधार पर निर्धारित की जाती है। इस श्रेणी में सामान्यतया सालाना 10 लाख रुपये से शुरू होता है।
  4. कैप्टन: मर्चेंट नेवी के कैप्टनों की संख्या कम होती है। इनकी सालाना वेतनमान समान नहीं होती है और अनुभव के आधार पर भिन्न-भिन्न होती है। सामान्यतया, कैप्टन का सालाना वेतन 20 लाख रुपये से शुरू होता है।


MERCHANT NAVY COURSES

मर्चेंट नेवी में नौकरियां प्राप्त करने के लिए कुछ प्रमुख पाठ्यक्रम हैं। इनमें से कुछ पाठ्यक्रम निम्नलिखित हैं:

  1. टेक्निकल डिप्लोमा कोर्स (टीडी): यह 3 साल का कोर्स होता है जिसमें इंजीनियरिंग के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। इस पाठ्यक्रम में नौकरियों के लिए अधिकतम विस्तृत और व्यापक ज्ञान प्रदान किया जाता है।
  2. बेसिक ट्रेनिंग सर्टिफिकेट (बीटीसी): यह 6 महीने का पाठ्यक्रम होता है जिसमें नौसेना और डेक ऑपरेशन के बुनियादी ज्ञान के साथ-साथ नौसेना के तालाबंदी के बारे में भी शिक्षा दी जाती है।
  3. डिप्लोमा कोर्स (डीएमई): यह 1 साल का पाठ्यक्रम होता है जिसमें नौसेना यात्रा और वित्तीय प्रबंधन के पहलु शामिल होते हैं। इस पाठ्यक्रम में आपको ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप मर्चेंट नेवी के भीतर विभिन्न पदों के लिए तैयार हो सकें।
  4. ग्रेजुएट मैरिटाइम ऑपरेशन्स (जीएमओ): यह 1 साल का पाठ्यक्रम होता है

MERCHANT NAVY KAISE JOIN KAREN, HOW TO JOIN MERCHANT NAVY, MERCHANT NAVY RECRUITMENT 2023, MERCHANT NAVY QUALIFICATION, MERCHANT NAVY VACANCY 2023, MERCHANT NAVY ELIGIBILITY, MERCHANT NAVY AFTER 12th, ROJGAR KI KHOJ

Leave a Reply